भोपाल ब्यूरो:धोती- कुर्ता पहनकर पंडित उतरे क्रिकेट पीच पर लगाए चैके- छक्के, कमेंट्री हुई संस्कृत में



भोपाल- किक्रेट मैच में अब- तक हम हिंदी और अंग्रेजी भाषा में कंमेट्री सुनकर जोश से भर जाते थे। किसी ने संस्कृत भाषा में कंमेट्री को लेकर कल्पना भी नहीं की होगी। लेकिन राजधानी के अंकुर मैदान में पहली बार दर्शकों को जहां संस्कृत में कमेंट्री सुनने का मौका मिला तो वहीं पंडित लोग धोती- कुर्ता पहनकर क्रिकेट मैदान में बल्ला घुमाते हुए नजर आए। यहां खिलाड़ियों ने धोती-कुर्ता, मस्तक पर त्रिपुंड और टीका, गले में रूद्राक्ष की माला। माहौल ऐसा था कि मानो आसपास कोई यज्ञ का आयोजन या पूजा-पाठ हो लेकिन यह तो पंडितों ने पटकंदुक (क्रिकेट) का मैच खेला।
मौका था महर्षि महेष योगी के 104वें जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित तीन दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता का। कमेंट्रेटर देवेंद्र दुबे, डॉ. रमन मिश्र, अंकुर पांडे ने कई बार उपस्थित दर्शकों की तालियां बटोरी। खिलाड़ियों का भी उत्साह देखते बना। खिलाड़ी फील्डिंग लगाने से लेकर बातचीत भी संस्कृत में कर रहे थे। मैच की अंपायरिंग अभिषेक शर्मा व मिथुन शर्मा कर रहे थे। खिलाड़ी टीका, त्रिपुंड लगाकर धोती धारण कर रखे थे।
मैच का परिणाम
रविवार को 8-8 ओवर का पहला मैच गांधी नगर और गुफा मंदिर के बीच खेला गया। इसमें गुफा मंदिर की टीम जीती। वहीं दूसरा मैच लाल घाटी क्लब और विश्वनाथ एकादश के बीच खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में विश्वनाथ एकादश जीती। तीसरा मैच महर्षि क्लब और नीलकंठ के बीच हुआ। इसमें नीलकंठ क्लब ने जीत दर्ज की। प्लेयर ऑफ द मैच को मिलेगी वेद पुस्तक
आयोजक पंडित कपिल शर्मा ने बताया कि स्पर्धा का आयोजन महर्षि महेश योगी के 104वें जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में किया जा रहा है। प्रप्रतियोगिता में पुरस्कार स्वरूप वेद पुस्तकें प्रप्रदान की जाती है। यहां प्लेयर ऑफ द मैच को एक वेद पुस्तक मिलती है। जबकि मैन ऑफ द सीरीज के लिए पंचांग रखा गया है। साथ ही विजेता टीम को 5001 और उपविजेता को 2100 रुपए का पुरस्कार इनाम रखा गया है।
संस्कृति भाषा से नई पीढ़ी को जोड़ना है आयोजन लक्ष्य
संस्कृति बचाओ मंच के चंद्रशेखर तिवारी ने बताया कि देशभर में देव भाषा के नाम से जानी जाने वाली संस्कृत भाषा को प्रप्रमोट करने और लोगों को इससे जागरूक करने के लक्ष्य से अनोखी क्रिकेट प्रप्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसमे राजधानी भोपाल के तमाम कर्मकांडी ब्राहाण धोती कुर्ता पहन कर क्रिकेट के बल्ले पर हाथ आजमाते हुए नजर आ रहे हैं।